राजस्थान बोर्ड ने 40 फीसदी तक घटाया सिलेबस

राजस्थान बोर्ड

Rajasthan Education News: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) ने साल 2020-21 के एकेडमिक ईयर का सिलेबस कम कर दिया है. आधिकारिक वेबसाइट – rajeduboard.rajasthan.gov.in – पर इसके बारे में जानकारी अपलोड कर दी गई है. साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के लिए घटा हुआ सिलेबस जारी कर दिया गया है.

इस साल कोविड-19 के कारण सीबीएसई सहित तमाम राज्य बोर्ड्स ने भी सिलेबस को घटाया है ताकि छात्रों के ऊपर बोझ को थोड़ा कम किया जा सके. राजस्थान बोर्ड ने 9वीं, 10वीं और 11वीं कक्षा के का भी सिलेबस कम किया है. इस साल राजस्थान बोर्ड की 12वीं की परीक्षा मार्च 2021 में होगी.

Marwad Education Barmer

अभी नहीं खुलेंगे स्कूल
राजस्थान सरकार ने स्कूलों को खोलने का फैसला फिर से टाल दिया है. इस बारे में 24 अक्टूबर को फैसला लिया जाना था लेकिन अंतिम समय में कोरोना वायरस महामारी के चलते इसे टाल दिया गया. ऐसा माना जा रहा है कि नवंबर में स्कूलों को खोला जाएगा. स्कूलों को खोलने का काम तीन चरणों में किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस महामारी से लोगों को बचाया जा सके.तमाम राज्य सरकारें, गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को खोलने की कोशिश कर रही हैं.